HomeTally ERP 9

Tally में Medical का काम कैसे करे? Medical Store Accounting

Hello friends क्या आप भी Medical store में Accounting का काम करना चाहते है? क्या आपकी कोई medical store है जहाँ आप अपने Accounts और medicines के stock को proper way में manage करते है? क्या आप भी ये सोचते है कि मेडिकल स्टोर में टैली पर क्या काम होता है? मेडिकल स्टोर वाले कैसे अपने accounts और Inventory को कैसे manage करते है? Tally में किस तरह से Medicines की Expiry date को set करते है? Tally में Medical का काम कैसे करे? Medical Store Accounting in Tally? tally for retail medical store से संबंधित पूरी जानकारी के लिए इस article को ध्यान से पढ़े.

Tally में Medical का काम करने से पहले कुछ important Steps?? Tally for retail medical store

दोस्तो अगर आपको tally में medical का काम करना है तो आपको ये पता होना चाहिए कि आखिर क्या 2 काम होते है जो आपको tally में करने पड़ते है।
1:- सबसे पहले आपको टैली में Batch wise details को Active करना होगा, तभी आप मेडिकल का काम कर सकेंगे।
2:- आपको medicines से related सभी stocks को create करना होगा।
3:- आपको Stock में Medicines की expiry date and manufacturing date को setup करना होगा।
4:- Party/Customers को create करनी होगा।
5:- Stock query की सभी reports को एक proper तरिके से manage करना होगा।Medical work in tally

इन Article को भी पढे :-

Tally में Medical का काम करने के लिए Batch wise details option को कैसे Active करे?

Btachwise details आखिर क्या है?

Tally Me Batch Wise Details का मतलब ये है कि आज कल बहुत सारी industries ऐसी होती है,जो कि अपने सभी products के लिए manufacturing Dates, Expiry Date और Batches का उपयोग किया करती है। Batch जो होता है वो एक खास Manufacturing Date या फिर किसी खास Expiry Date को बताता है।

अगर आपको Tally मे मेडिकल का काम करना है तो आपको Tally Me Batch Wise Details Option को Active करना होगा, आइये जाने की किस तरह से आप tally मे batch-wise details को Activeकर सकते है। Follow the simple Steps

STEP:1-सबसे पहले Gateway Of Tally में आपको नीचे की तरफ साइड में F11(Feature) का Button दिखाई देगा, आप उस पर जाकर क्लिक करे।

STEP:2-अब Inventory Features में जाये, Inventory Features में जाने के लिए आप अपने कीबोर्ड से F2 Button को Press करे।

STEP:3-यहाँ आपको Storage And Classification के Option में Maintain Batchwise Details का Option दिखाई देगा, आप उस option को Yes कर दे और साथ ही साथ Set Expiry Dates For Batches को भी Yes करके Details को Save कर ले।inventory batch

Tally में Medical का काम कैसे करे? Medical Store Accounting in Tally?

टैली में Medical का काम करने के लिए आपको batch-wise details option को सबसे पहले active करना होगा ऐसा हम इसलिए करते है क्योंकि जब भी medical store में कोई भी medicine को हम sell करते है तो हम उसकी Manufacturing date और Expiry date को देख कर ही medicine को purchase करते है और batch-wise details option हमको ये सभी facility provide करता है जिसके जरिये हम ये देख सकते है कि कौन सी medicine कब manufacture हुई है और कौन सी medicine की कब Expiry date है।

Tally में जब भी आप Stock item को बनायेगे आपको ये option show होगा then आप आसानी से medicines की expiry और manufacture details को आसानी से जान सकते है और tally में Entry कर सकते है।

Tally में Medical Related Sale Entries

Tally में जब हम अपने Customers को Medicines Sale करते है, उसकी Entry कैसे करे? आइये जाने

Tally मे हमको अपने customers को Medicines Sell करना है तो उसकी Entry को tally में करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना होगा।

STEP:1-Tally मे medical की entries को करने के लिए सबसे पहले आपको Inventory Create करनी पड़ेगी, यहा मेरा मतलब inventory से ये है की आपको सबसे पहले Stock items, Stock groups, Stock units को बनाना पड़ेगा, क्यूकी ये बहुत जरूरी है Medical Store की Accounting के लिए तो आइये हम इन सभी Items को Tally मे create कर लेते है। 

STEP:2-सबसे पहले आप Tablets और Gel नाम का एक Stock Group create कर ले।stock group tablets

STEP:3-अब आपको कुछ simple units जैसे ( Box, Gm, Kg, Strips, Nos) बना ले और then आप 2 Compound Units को Create कर ले। Like:- (Box of 10 Nos aur Strip of 10 Nos)

box unitstrips

STEP:4- अब आपको Stock Item Himani Gel और Paracetamol tab के नाम से Create करना है आपको Screenshot में Stock items की Details दी हुई है उनको उसी तरह से फॉलो करें।

जब भी आप Stock items create करे आपको Maintain in Batches, Track Date Of Manufacturing Aur Use Expiry Dates इन सभी Option को जरूर से आपको Yes करना है, तभी आप Batch Wise Details की Entry को Tally में Post कर पाएंगे। Finally Statutory Information में जाकर आप अपने item में जो भी GST tax rate set करना चाहे वो set कर ले और item को save कर ले।

himani gel stock itemparcetamol item

STEP:5- Tally मे Medicalसे Related entries के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये जाने

Medical Store Entry

sale entry

  • Sale No:- Sale Voucher में Sale No Automatic पड़ा हुआ होता है।
  • Date:- Jis आपको जिस भी Date की Entry को Post करना है आप उसी, Date को Select करे।
  • Reference No:- यहाँ पर आपके Bill Ka Reference No जो भी आप चाहे वो डाल सकते है।
  • Party A/c Name:- आपको जिस भी Party के नाम पर Bill Create कर रहे है, उस Party का Ledger Select करे, और अगर उस party का ledger आपने नही बनाया है, तो उसे बना ले।
  • Sales Ledger:- यहाँ पर आप Sale का Ledger Select करे।
  • Name Of Item:-यहाँ पर आप उस Name Of Items को select करे जिसे आपने stock item में बनाया था, आप Paracetamol Tab और Himani Gel नाम के Stock Item को create किया था, उन सभी items को select करे। जैसे ही आप Stock Item को Select करेगे,आपकी Screen पर ऐसी एक menu खुल जाएगी, यहाँ पर आपको Batch/Lot No, Manufacturing Date और Expiry Date, Quantity And Rate Ko Fill करना होगा।

batch no

Location:- Location में आप फिरहाल Main Location को ही Select करे।
Batch/Lot No:- आपके Item का जो भी Batch या Lot No, हो उसको Select करके Ok कर दे।
Quantity:- उस Item की Jitni Quantity Ho Usko Fill करे।
Rate:- उस Item का Rate Fill करे।
Mfg Date:- उस Item की Manufacturing Date भरे।
Expiry Date:- उस Item की Expiry date Ko Fill करे। अब सभी Details को Fillup करने के बाद आप आगे बढ़ जाये।

CGST:- उस Item पर जितना % Tax है ,आप उस Tax Ledger CGST को Select करे।
SGST:- Then SGST के Ledger को Select करे।

सभी Details को Fillup करना के Baad Entry को Save कर दे.अब अपने Successfully Batchwise Details की मदद से मेडिकल स्टोर की Entry को Post करना Tally में सीख लिया है।

Tax Invoice

bill

Tally में Medicines की सभी Stock Report को कैसे देखे? आइये जाने?

Tally में Medicines की सभी Stock report को Batchwise Details के जरिये देख सकते है। Tally  Stock report को देखने के लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा।

  • सबसे पहले आप Gateway Of Tally मे जाकर Display के option मे जाए।
  • अब आप Inventory Books मे जाकर क्लिक करे।
  • आपको यहा पर Batch का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। 
  • आपकी medicine का जो भी Batch हो उस Item को Select करे और Ok के बटन पर क्लिक करे, OK पर Click करते ही आपको अपने उस Item की  Batchwise Report show हो जाएगी। 

इस तरह से आप tally में अपनी किसी भी medicine की stock report को देख सकते है और ये पता लगा सकते है कि उस medicine की कौन से manufacturing date है और क्या उसकी Expiry Date है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

इन Article को भी पढे :-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Tally में Medical का काम कैसे करे? Medical Store Accounting in Tally? tally for retail medical store? Tally में Medical store से सम्बंधित सभी entry को कैसे करे इसको पूरी जानकारी आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको tally में medical store accounting Entries से संबन्धित कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

Plz Apna Review जरूर दे, आपको हमारी website मे क्या पसंद आया जरूर बताए, नीचे दिये बटन पर click करके review जरूर लिखे।

Review on Technical Cubeshare Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *