HomeAccounting

Tally Operator कैसे बने? Tally Operator का क्या काम होता है? जाने

आज के समय मे अगर आपके पास कोई technical knowledge नही है तो आपको job मिल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, क्या आप भी कुछ ऐसे short course को करके operator की job पाना चाहते है, तो ये आर्टिकल आप जरूर से पढ़े? आज मैं आपको बताने वाला हु की Tally Operator क्या है? Tally operator कैसे बने? Tally operator का क्या-2 काम होता है? पूरी जानकारी जाने।

Tally Operator क्या है? Meaning of Tally Operator?

Tally operator वो होता है जो टैली में entry को proper way में record करता हैं Means टैली में per day की transactions like:- Sale, Purchase etc की entry को टैली में करना, वैसे एक Operator का मतलब ही है किसी भी चीज को operate करना मतलब की उसको एक सही way में maintain करना, जो की tally operator करता है। इसी को हम Tally operator कहते है।

how to become tally operator

इन Article को भी पढे :-

Tally Operator कैसे बने? How to Become a Tally Operator?

Tally Operator बनने के लिए आपको सबसे पहले टैली के course को करना होगा, जब आप tally के course को करते है तो वहाँ आपको Accounting और Tally की proper knowledge दी जाती है। tally के course को पूरा सीख लेने के बाद आप टैली ऑपरेटर बन सकते है।
मैं आपको बता दु की एक tally operator बनने के लिए आपको टैली को पूरी तरह से सीखना होगा, हर एक transactions की entry को proper way में practice करनी होगी तभी आप एक अच्छे operator बन सकेंगे। टैली में Entry के सिवा आपको बैलेंसशीट को देखना आना चाहिए, Stock कैसे बनाये maintain कैसे करे, Gst bill creations etc सभी चीजें आपको आनी ही चाहिए।

Tally Operator का आखिर क्या काम होता है? tally Operator work??

टैली ऑपरेटर का काम हर एक transaction की एंट्री को करना होता है, आइये कुछ points के साथ Explain करते है कि टैली operator का आखिर क्या काम होता है।
1:- अगर आप किसी company या firm में as a tally operator काम करना चाहते है तो आपको Tally पूरी तरह से आनी चाहिए।
2:- आपको सभी तरह के Accounting Vouchers को जानकारी होनी चाहिए कि कौन सा voucher का कहा पर use किया जाता है, और voucher entry कैसे की जाती है ये सभी जानकारी आपको होनी required है।
3:- आपको tally में stock create करना, Stock को report देखना और Stock एक जगह से दूसरे जगह transfer करना ऐसी सभी entries के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
4:- Tally में Gst Enable करना, gst rate set करना, gst को report देखना और Gst की basic जानकारी एक टैली operator को होनी जरूरी है।
5:- टैली operator को बैंक से संबंधित सभी entry आनी चाहिए क्योंकि party के बैंक statement को टैली में record करना एक टैली operator का ही काम होता है।
6:- अगर आप किसी ऐसी industry में काम कर रहे है जहाँ workers को salary और Attendance report को maintain किया जाता है तो एक टैली operator को Payroll की पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।
7:- एक tally operator को Excel आना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत सारी files और काम को आपको excel में ही करना पड़ता है इसलिए याद रखे कि टैली जब आप सीखे तो सतग हो साथ Excel को सीखना कभी न भूले।

Tally Operator और Accountant में क्या Difference है?

ये एक बहुत ही common सा सवाल है कि एक टैली ऑपरेटर और एक Accountant में क्या अंतर हो सकता है, जैसा की हम सभी लोग जानते है कि टैली operator केवल टैली में Accounting entries को कैसे करे, ये ही बेसिक जानकारी जानता है और basically उसको यही काम ही होता है कि voucher entries को टैली में record करे।

अगर बात की जाए Accountant की तो एक accountant को accounts का basics बहुत अच्छे से पता होता है और उसको एकाउंटिंग की पूरी जानकारी मालूम होती है। accountant का काम अपनी party के सभी accounts को maintain करना, बैलेंस शीट बनाना, सभी adjustment entries को टैली में करना, gst return file करना etc काम टैली में एक accountant को करने पड़ते है।

Tally Operator को कितनी salary मिलती है? Tally Operator salary?

टैली operator को बहुत ज्यादा सैलरी नही दी जाती है, ये depend करता है कि टैली में कितना काम है या फिर आप कौन से company या firm में काम रहे है। देखा जाए तो एक tally operator को minimum 10000 rs तो मिलते है अगर वो एक ऑपरेटर है तो और अगर अच्छी कंपनी है तो आपको 15k तो 20k आसानी से Experience के according मिल सकता है।

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

 

इन Article को भी पढे :-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Tally Operator कैसे बने? Tally Operator का क्या काम होता है? Tally Operator से सम्बंधित सभी जानकारी मैने आपको दी।अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस ये Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (2)

  • Sir me 1 sal se try kar raha hoon accountant bne ka or mujhe tally bhi aata but mene account m etna dhayn to etne concept clear nhi ho pa rahe so plz help me

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *