Tally Prime में Inventory Vouchers क्या है? आइये जाने

दोस्तो हम सभी ने Tally prime में Accounting Vouchers के बारे में जान लिया मगर क्या आप जानते है कि Tally Prime में Inventory Vouchers क्या है और ये कितने तरह के होते है? Inventory Vouchers का Tally Prime में आखिर क्या Use है? Inventory Voucher Regarding पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए इस आर्टिकल को End तक पूरा पढिये।।

Tally Prime में Inventory Voucher क्या है?

Inventory Vouchers की Help से आप Tally Prime में Accounts with Inventory दोनो को एक साथ आसानी से Manage कर सकते है।

Tally Prime में आपको Inventory के Regarding Various Types के अलग Vouchers देखने को मिलते है, जैसे आपने देखा कि Accounts से Related Business को Manage करने के लिए Accounting Vouchers का Use हम करते है

उसी तरह से Inventory Vouchers में हम Inventory के रेगार्डिंग, जैसे Stock Transfer, Physical Stock, etc के Record को Manage करने के लिए Use करते है।।

Tally Prime me inventory Vouchers kya hai

Types of Inventory Voucher in Prime 

दोस्तो अगर आपने अभी Tally Prime को Use करना Start किया है, और अगर आप नही जानते है कि Inventory Vouchers कितने तरह के होते है, तो आइये जाने।।

  1. Receipt Note
  2. Delivery Note
  3. Rejection Out
  4. Rejection In
  5. Stock Journal
  6. Physical Stock
  7. Sales Order
  8. Purchase Order

Overview of All Inventory Vouchers in Hindi आइये जाने।।

अगर आप inventory vouchers in tally Prime with example के साथ जानना चाहते है, तो मैं आपको नीचे सभी inventory वौचेर्स की जानकारी Provide कर रहा हु, आप Read कर सकते है।

अगर आप आज भी Tally ERP 9 को Use कर रहे है, और जानना चाहते है की Inventory Vouchers क्या है, तो आप इस Article को पढ़ सकते है। टैली में Inventory Vouchers क्या है? पूरी जानकारी

Receipt Note Voucher 

Receipt Voucher के जरिये अगर कोई व्यक्ति हमसे Goods purchase के लिए order देता है और दिए हुए Goods जब उसको Received हो जाता है तो ऐसी Condition में हम receipt नोट में Entry post किया करते है।।

Delivery Note Voucher

जब भी हमे अपनी Party से Sale का कोई Order मिलता है, और Goods को हम जब भेज देते है, तो ऐसी Condition में हम Delivery Note Voucher में Entry को Post किया करते है,

Rejection Out Voucher

जब भी कोई व्यक्ति purchase के लिए order देता है और उसको Goods Received होने के बाद कुछ item damage मिलता है, फिर वो किसी भी Reason से क्यों ना हो, तो इस तरह को Entry को हम Rejection Out Voucher में पोस्ट किया करते है।।

Rejection In Voucher

जब हमे अपने Customer से Sales के लिए order प्राप्त होता है और Finally Goods के deliver हो जाने के बाद कुछ item damage निकल जाता है तो इस types की Entries को हम Rejection In Voucher में post करते है।।

Stock Journal Voucher

अगर आप अपने Stocks को अपने एक godown से दुसरे godown में माल को transfer करते है, तो ऐसी Condition में सभी Entries को Stock Journal में हम Post करते है।

Physical Stock 

Physical Stock Voucher का Use हम वास्तविक स्टॉक को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, जिसको की हम कभी भी Verify या Count कर सके, जब हमारा stock और physcial स्टॉक मैच नहीं होता है, तब हम difference stocks की entries को Physical Stock Voucher में करते है.

Sales Order 

जब भी हमे Sales के लिए Goods के order Received होता है, तो इस types की Entries को हम Sales Order में Post करते है।। Tally Prime में Sales Order Voucher को Open करने के लिए shortcut key Ctrl + F8 होती है

Purchase Order 

जब भी आप goods को purchase के लिए order देते है, तो ऐसी सभी Entries को हम Purchase Order Voucher में Post करते है. Purchase Order Voucher में entry करने से stock में नही दिखता है. Tally Prime में Purchase Order Voucher की shortcut key Ctrl + F9 होती है।।

Read More Articles:- 

Conclusion  of the Post

इस पोस्ट मे मैंने आपको ये बताया की Tally Prime में Inventory Vouchers क्या है? Types of inventory vouchers in tally prime in Hindi? Tally Prime Inventory Vouchers का उपयोग कैसे करे,

Inventory Vouchers से related सभी जानकारी आज मैंने आपको दी। अगर आपको Tally, Busy Accounting Softwares मे Entry करने मे कोई परेशानी आए तो आप मुझसे पूछ सकते है।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

2 thoughts on “Tally Prime में Inventory Vouchers क्या है? आइये जाने”

  1. Actually, I was exploring your portal and found out that you are providing valuable content to the readers. I have some FREE and Helpful linking opportunities for your portal, let me know through an email if you are interested

    Reply

Leave a Comment