Tally Prime में Ledger कैसे बनाये? Ledger Creation in Tally Prime 2021?

Tally Prime के Release होने के बाद अक्सर सभी स्टूडेंट्स को Ledger Creation, Groups Creation etc में काफी ज्यादा Problem का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में आज मैं आप सभी को बताने वाला हु की Tally prime मे Ledgers क्या है? Tally Prime में Ledger कैसे बनाये और किस तरह से आप उस Ledger को Alter/Delete करे, Ledgers Creation के Regarding पूरी जानकारी के लिए article End तक पूरा पढिये।।

Tally Prime में Ledger क्या है? आइये जाने

दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि Ledger का मतलब Tally Prime में होता है खाता , जो की हमे Tally  Prime Accounting Software मे Open करना होता है,  2021 मे modern अकाउंटिंग की भाषा मे इसको हम ledger create करना भी कहते  है, मतलब की साफ शब्दो मे कहा जाए तो Account (खाता) खोलने को ही हम ledger बनाना कहते है।

अगर आप Tally ERP 9 (जो की Tally का पुराना Version है उसमे Ledger Create करना चाहते है, तो इस Article को End तक पूरा पढ़ सकते है। टैली मे लेजर क्या है? टैली मे लेजर बनाने का तरीका

दोस्तो, जैसे आप Tally ERP 9 में Ledgers को Create करते थे ठीक उसी तरह से हम Tally Prime में भी Ledger बनाते है, आइये पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Tally Prime में Ledger कैसे बनाये? How to Create Ledger in Tally Prime, आइये जाने

Tally Prime Accounting Software में Ledger create करने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये उन Steps को जानते हैं।।

STEP:1-सबसे पहले आप Tally Prime को Open करे और Gateway of Tally मे जाए।

STEP:2- Gateway of Tally मे आपको Create का Option दिखाई देगा, आप उसपर Click करे।

create

STEP:3- अब आपके सामने Accounting  Master की List Open हो जाएगी, आप यहा से Ledger के Option पर Click करे।

ledger

STEP:4- आपके सामने Ledger Creation की Window Open हो जाएगी, आप यहा से Ledgers को Create कर सकते है।

ledger create

  • Name:-  आपको जिसका Ledger Create करना है, उस Ledger का नाम लिखे।
  • Under:-  अब आप उस Ledger का Group Select करे, अगर आपको Group select करने मे किसी भी तरह की Confusion है तो आप Ledger Group List File को Pdf मे Download करे, जिसका Download Link मैंने नीचे दिये हुआ है।
  • Mailing Details:- आप यहा पर पूरा  Address with Pincode/State/Country etc को Fillup करे।
  • Registration Type:- यहा आप Regular को Select करे
  • GSTIN Number:- अपना GSTIN Number Fillup करे और अगर आप Tax details को Fillup करना चाहते है तो Set/alter gst details मे जाकर gst की details को fillup कर सकते है।

Finally आप Yes के बटन पर click करके Ledger को Save कर दे, आपका Ledger Tally Prime मे बन चुका है। 


Tally Prime में Ledger को Alter/ Delete कैसे करे, आइये जाने

दोस्तो जैसा कि आपको मैंने ऊपर Ledger Create करना तो बता दिया है मगर अगर आपको उस लेजर में किसी तरह का Modification करना है या उस Ledger को ही Delete करना है तो वो आप कैसे करेंगे आइये उसको जानते है।।

Tally Prime मे Ledger को Alter कैसे करे ?

Tally Prime मे बनाए हुये Ledger मे कुछ Modification करने के आप सबसे पहले Gateway of Tally मे Alter के Option पर click करे और Lists of Ledgers मे Ledger को select करे और अब आप इस Ledger मे easily Modification कर सकते है, Alter करने के बाद Ledger को Save कर दे।

alter leder alter

Tally Prime मे Ledger को Delete करना?

Tally Prime मे बनाए हुये Ledger को Delete करने के आप सबसे पहले Gateway of Tally मे Alter के Option पर click करे और Lists of Ledgers मे Ledger को select करे और अब आप इस Ledger मे Alt+D Press करके Delete कर सकते है

 

Tally Prime मे Single Ledger कैसे बनाए? Single ledger creation in Tally prime?

Single Ledger वो होते है जो एक साथ केवल एक ही Ledger हम Tally मे Create कर सकते है, जैसा की मैंने आपको  ऊपर बताया है वो Single Ledger है।

Tally Prime मे Multiple ledger कैसे बनाए? Multiple ledger creation in Tally prime?

Multi-Ledger वो होते है जिनहे हम एक साथ  कई सारे Ledger को एक ही समय मे आसानी से Create कर सकते है और सबसे बड़ी बात की Multi Ledger Create करने से ये फायदा है की आप एक साथ काफी सारे ledgers को बना सकते है और अपनी अकाउंटिंग एंट्री को तेजी से कर सकते है।


Tally ERP 9 और Tally Prime में Ledger Create करना में कितना difference है?

ऐसे आप सभी सोचते होंगे कि Tally Prime कुछ अलग तरह का Software है और इसमे Ledger बनाना काफी मुश्किल का काम होगा तो दोस्तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि Tally Prime में Ledger Create करना Tally ERP 9 से भी काफी ज्यादा आसान है।

Tally Prime में आपको सभी Function सामने दिखाई देते है और इसका Interface इतना ज्यादा User Friendly है कि कोई भी Student इसको आसानी से Use कर सकता हैं।।

Tally Prime Ledgers Creations Groups in Pdf Download 2021

अगर आप Tally Prime में भी Confused है कि Ledger create करते समय किस Group को select करे तो दोस्तो इसकी पूरी जानकारी के लिए आप Tally Prime Group Creation Pdf file को download करे और अपनी सभी Confusion को दूर करें।। Download Now

Read More Articles:- 

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको ये बताया की Tally Prime Accounting Software मे Ledger क्या है? Tally prime me ledger Kaise banaye? Single and Multiple Ledger creation in Tally Prime? full information, Ledger Creation से संबन्धित सभी जानकारी हिन्दी मे जाने 

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment