Tally में Proforma Invoice कैसे बनाये? Proforma Invoice in Tally

दोस्तो हमने हर एक Invoice Tally में बनाना सीख लिए है मगर क्या आप जानते है कि Proforma invoice क्या है? कभी 2 हमको अपने Customers के Order के behalf पर Quotation बनाकर उसको देना होता है, और इसका Effect न तो हमारे Balance sheet पर पड़ता है और न ही Sales पर, मगर एक सवाल जो आपको भी Confused करता होगा कि आखिर ये Proforma Invoice क्या है? Tally में Proforma Invoice कैसे बनाये? Tally me Invoice kaise banaye? Tally में Proforma Invoice क्यों बनाते है? ऐसे सभी सवालो के जवाब को जानने के लिये आप पूरा Article पढ़े।

Proforma Invoice क्या है? What is Proforma Invoice?

Tally में Quotation बनाने को ही Proforma Invoice कहते है, क्योंकि ऐसा बहुत बार होता है कि जब भी हमको जब भी कुछ Goods को purchase करना होता है तो हम अपने Traders से Quotation ले लेते है उस Goods की जिसकी मदद से हमको ये पता चल जाता है कौन सा Traders हमको Goods कितने Reasonable Rate में हमको किससे मिल रहा है मतलब की कौन सा Trader हमको कितने Reasonable rate में हमको समान बेचेगा।tally proforma invoice

ऐसी Condition में हम सभी Traders से अलग-2 Quotations ले लेते है जिससे हमको ये पता चल जाता है कि कौन 2 सा Trader हमको कितने-2 rate में ये समान दे रहा है और क्या rate है उस समान का और हम ये भी देखते है कि किस Trader से हमको वो समान कितने कम दाम में मिल रहा है finally जो Trader हमको कम rate में समान देगा हम उसी के यहाँ से उस Goods को purchase कर लेंगे। इसी Procedure को हम Tally में Proforma Invoice कहते है।

कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे पास कोई Customer आया और उसको कुछ Goods को Buy करना है तो वो customer भी हमसे Quotation मांगता है तो Tally में हम आसानी से उस Goods की Quotation बनाकर उस Customer को दे सकते है।

इन पोस्ट को भी पढे :-

Tally में Proforma Invoice Features को कैसे Active करे? आइये जाने।

Tally में Quotation बनाने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:-1 सबसे पहले Gateway of Tally में Right side में Features के options में जाये या फिर Keyboard से F11 keypress करे।

STEP:-2 अब आप Accounting Features में जाये।

STEP:-3 अब यहाँ आपको Budget and Scenario Management में Use Reserving journals and optional vouchers का option दिखाई देगा इसको आप Yes करे और Setting को save कर ले।active optional voucher

मैं आपको बताना चाहूंगा कि जो हम Quotation बनाते है टैली में, उसके लिए टैली हमको एक Optional voucher प्रदान करता है और इसमे की गई एंट्री का Effect आपके किसी भी Accounting entry पर नही पड़ता है क्योंकि हम Sale/Purchase कुछ भी नही कर रहे होते है।
Quotation में हम केवल अपना Goods अपने Customers के लिए एक Quotation बना कर दे रहे होते है जिसमे ये लिखा होता है कि इस Particular Goods की क्या price है,क्या GST लग रहा है, etc जानकारी को अपने customers को दे रहे होते है, और Quotation बनाने को ही हम Proforma invoice कहते है।

Tally में Proforma Invoice कैसे बनाये? How to Create Proforma Invoice in Tally ERP 9?  आइये जाने।

Tally में हमको किसी भी अपने customers के लिए Proforma Invoice बनाने के लिए कुछ Simple Steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:-1 सबसे पहले आप Accounting Voucher में जाये और Sale Voucher को Open करे।

STEP:-2 अब आपको आपके Right Side में नीचे की तरफ एक Optional Voucher नजर आएगा, आपको Simple Optional पर click करना है और जैसे ही आप Optional पर Click करेगे या आप अपने Keyboard से Shortcut keypress करे Ctrl+L और आपका Sale Voucher optional में Convert हो जाएगा।optional option

STEP:-3 अब आपको Tally में Quotation बनाने के लिए कृपया इस स्क्रीनशॉर्ट को follow करे और इसी तरह से आपको entry करनी है अपने Customers के लिए Proforma Invoice बनाने के लिए Follow the Screenshot plz.

Proforma Invoice Entry in Tally

proforma invoice

1:Sale no 1- यहाँ पर Sale no automatically fillup रहता है, जैसे 2 आप Sales करते जाएगे ये Numbers automatically बढ़ते जाएगे। 

2:Date आपको जिस भी date में आपको एंट्री करनी है, वो date को select करे।

3: Reference No:-यहाँ पर आपको एक unique बिल no या कोई reference no डालना होगा, जिससे ये पता चले कि ये बिल आपकी ही company/Firm का है।

4:Party A/c Name:- यहाँ आपको अपनी Party का Ledger select करना होगा, आप जिसको अपना Goods sale कर रहे है।

5:Sale Ledger:- अब आपको sales का ledger select करना होगा, अगर आप टैली में ledger create करना नही जानते है तो आप हमारी website पर जाए और ledger कैसे बनाये इस article को पढ़े।

6:Name of item:- अब यहाँ आपको Stock items के ledgers को select करना है,हमने यहा पर cabinet and Hard Disk नाम का stock item create किया हुआ है, जिसमे हमने tax rate 18% रखा है। 

7:-CGST And SGST Tax Ledgers:- अब आपको tax को calculate करने के लिए tax के ledgers को बनाना होगा, आप CGST और SGST का Ledger बनाए और इसको Apply करे। 

(8) Narration:- Narration का मतलब ये है की Future मे आपको अगर याद ना रहे की किस बिल मे क्या entry पोस्ट की हुई थी, उसके लिए हम एक Short Narration लिख देते है, जिस से हमको याद रहे सके।

अब आप Entry को save कर ले, तो इस तरह से हमने सफतला पूर्वक Proforma invoice की entry tally me PaaS करना सीख लिया है।

Tally में कैसे Check करे कि Proforma Invoice का Effect हमारे किसी Accounts पर पड़ता है या फिर नही?

अगर आपको ये चेक करना है तो Proforma invoice का Effect आपके किसी particular accounting पर पड़ता है या फिर नही पड़ता इसके लिए आप सबसे पहले अपना Sale register को open करके देख सकते है या फिर आप Sales का Ledger open करे और वहाँ जाकर देख सकते है।

आपको यहाँ पर किसी भी तरह की कोई Entry show नही होगी just because की हमने वो entry Optional Voucher में की थी इसलिए वो entry show नही हो रही और न हो इस Entry का effect हमारे किसी Accounts पर पड़ रहा है।

Tally में Proforma Invoice को कैसे देखे? How to display proforma invoice in tally? आइये जाने।

Tally में हमने जो optional voucher में sales की entry की हुई है उसको देखने के लिए आप अपने Daybook में जाकर देख सकते है।

Tally में Proforma Invoice की entry को पहचानने के लिए आप अपने Daybook में जाये और यहाँ वो Entry आपको italic font में नजर और Sales के सामने Optional show हो रहा होगा जिससे आप ये पहचान सकते है कि ये particular entry proforma invoice की ही है।

day book entry show

Tally में Proforma Invoice को कैसे Print करे? आइये जाने।

Tally में Proforma invoice का print लेने के लिए आप अपनी Daybook में जाये और Entry को open करे।
Proforma invoice entry को open करने के बाद आप अपने keyboard से Alt+P button को press करे और आपका Proforma invoice आसानी से Print हो जाएगा।

Proforma Invoice Bill Print

proforma invoice bill

Technical Cube Tally Hindi Notes free Download 

ebook

Free sample Download Now

Tally Hindi Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy

Tally English Notes को Buy कैसे करे ??

Tally Hindi Notes Buy only 79 rs

इन आर्टिक्ल को भी पढे?

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप Tally में Proforma Invoice कैसे बनाये? ?how to make quotation in tally GST? proforma invoice in tally ERP 9 GST? Tally me Proforma invoice से संबंधित सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको Tally me Proforma Invoice बनाने से संबन्धित कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे। 

Leave a Comment