Tally मे कितने तरह की Reports होती है? Types of Reports in Tally 2021

दोस्तो Tally अगर आप Use करते है तो आपको पता ही होगा कि Tally में अलग-2 काम करने की Various Reports होती है मगर आज हम जानने वाले है कि Tally में कितने तरह की Reports होती है और इन Reports की आखिर क्या मतलब होता है? Types of Tally Reports in 2021 की proper detailed knowledge आज के इस आर्टिकल में आपको मिलेगी, आइये जाने।।

Tally में Reports आखिर क्या है? आइये जाने

Report एक तरह की निर्णय लेने की simple प्रक्रिया में आपकी proper way में Help करती है। एक Reports का Use किसी भी Business की Present Condition का अध्ययन करने के लिए किया जाता है और ये हर एक छोटे ये बड़े business के लिए बहुत ही जरूरी होती है।।

अगर बात करे Tally Software की तो इसमे भी आपको बहुत तरह की Reports देखने को मिलती है। किसी भी बिज़नेस में Accounting की Reports से हम पता लगा सकते है कि हमारा बुसिनेस में प्रॉफिट में है या फिर loss में, देखा जाए तो रिपोर्ट एक अच्छे या बुरे प्रदर्शन के कारण का पता लगाने का एक जरिया है।।

Types of Reports in Tally 2021

Read More Articles:- Tally Not Responding Problem क्या हैं और कैसे Solve करे?

Tally मे कितने तरह की Reports होती है? Types of Reports in Tally 2021?

दोस्तो वैसे तो Tally में बहुत सारी Reports होती है मगर मैं कुछ खास basic use वाली reports को आप सभी के साथ share कर रहा हु, मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आएगी आइये जानते है।।


1:- Profit and Loss report in Tally ERP 9?

ये आप सभी जानते ही होंगे की Profit and Loss की Reports में आपको अपने Current financial years में क्या income हुई है क्या Profit हुआ है, loss क्या हुआ है, कहाँ कितना expense हुआ है इसकी सभी जानकारी देखने को मिलती है।।

आप इस Report को Tally में Gateway of Tally -> Profit and Loss. Section में जाकर easily देख सकते है।।


2:- Cash flow/ Fund flow report in Tally

कैश फ्लो स्टेटमेंट एक ऐसी रिपोर्ट है जो आपकी firm/organization में Cash की inward and outward Flow को Show करता है। मतलब की इससे ये पता चलता है कि Cash कैसे और कहा
खर्च की जाती है और कहां से अर्जित की जाती है।

Tally में इस Report को देखने के लिए आप Simply Gateway of Tally -> Display -> Cash/Funds Flow -> Cash Flow में जाकर सभी reports को detailed में देख सकते है।।


3:- Outstanding report in Tally

Tally में जब बकाया रिपोर्ट, customers को उन प्राप्तियों को दिखाती है जो ग्राहकों के पास लंबित हैं। उपयोगकर्ता रिपोर्ट खाता-वार और साथ ही बिल-वार की जाँच कर सकता है। उपयोगकर्ता बिलों पर नियत तारीख के आधार पर उम्र बढ़ने के विश्लेषण को देख सकता है।

Tally में अगर आपको Outstanding Reports को देखना है तो Follow करे। सबसे पहले आप Gateway of Tally -> Display -> Statement of Accounts -> Outstanding -> Ledger में Reports check करे।।


4:- Ratio Analysis report in Tally

Ratio Analysis report एक performance based report कही जाती है जो आपको आपके business की financial health के बारे में detailed में information provide करती है।।

टैली में आप इस Report को Gateway of Tally -> Ratio Analysis में जाकर देख सकते है।।


5:- Stock summary report in Tally ERP 9?

Tally में stock summary report आपको आपकी Company में किस Products का क्या Stock रखा हुआ है, कितना Sale हुआ, कितना बचा है, कितना Return आया, कितना defective था इसकी proper detailed information आप Stock summary में जाकर देख सकते है और पता लगा सकते है कि हर एक Stock की क्या Report है।। सही मायनो में Stock Summary report आपको inventory के wastage से बचने में Help करती है।।

Tally में आप इस Report को देखने के लिए simply Gateway of Tally -> Stock Summary Reports में जाकर देख सकते है।।


6:- Balance Sheet Report in Tally ERP 9

Balance sheet में आपको Company के Current Financial years की assets and liabilities के बारे में detailed में inforamation show होती है। Balance sheet आपको आपके business की सभी performance को understand करने में मदद प्रदान करती है और ये हर company के लिए बनानी बहुत ही जरूरी है।

Tally में इस Report को देखने के लिए आप Gateway of Tally -> Display -> Final Accounts -> Balance Sheet में जाकर सभी जानकारी जान सकते है।।


7:- GST reports in Tally

Tally में GST Reports में आप अपनी GST की सभी Reports जैसे GSTR-1, GSTR-2, GSTR-3B etc की सभी जानकारी को detailed में जान सकते है।। आप यहाँ से अपनी GST Returns Filing की सभी Reports को देख सकते है।।

Tally में GST Reports को देखने के लिए आप Gateway of Tally -> Display -> Statutory Reports -> GST -> में जाकर अपनी मर्जी के मुताबिक Reports select करके देख सकते है।।


8:- E-way Bill reports in Tally

आप यहाँ से अपने E-Way Bills Generate करने की सभी Reports की जानकारी प्राप्त कर सकते है।।

Tally में E-way Bill report देखने के लिए आप Gateway of Tally -> Display -> Statutory Reports -> GST -> e-Way Bill -> e-Way Bill Report में जाये और सभी reports देखे।।

दोस्तो ये तो रही Tally ERP 9 में Reports की बात मगर जब से Tally Prime को market में लांच किया गया है इसमे आपको Reports देखने के लिए एक GO To Button आपको Gateway of Tally में show होगा, जहाँ से आप सभी reports को work करने के दौरान बीच मे जाकर देख सकते है और then return लौटकर अपना work continue कर सकते है।।

Tally Prime में GO To Option और Reports की detailed में जानकारी को जानने के लिए इस article को पढिये— Click Here to GO To Report on Tally Prime 2021

Tally Prime GST Ready (Single User With Discount)

Tally Prime (Single User With Discount)

amazon button

Read More Articles:-

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया की Tally में Reports आखिर क्या है? Tally मे कितने तरह की Reports होती है? Types of Reports in Tally 2021? Full information about All Reports in  2021?

अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा

अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल  मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।share Technicalcube

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally,Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level Banking, और Online Jobs 2021) से Releated सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment