Upstox से पैसे कैसे कमायें 2022? Upstox Refer and Earn in Hindi

Upstox पर Trading कैसे शुरू करें: आप मे से शायद ही कोई होगा जिसने Upstox App के बारे मे नहीं सुना होगा। आज के समय मे काफी लोग Trading और Stock Market मे अपने पैसे Invest करते है। क्या आप भी Upstox के जरिये पैसे कमाना चाहते है? अगर हा, तो इस Article को End तक पूरा पढ़िये क्यूकी आज मैं आपको बताने वाला हु की 2022 मे Upstox से पैसे कैसे कमायें? 

दोस्तो Upstox के ज़रिए आप अपना  ट्रेडिंग अकाउंट फ्री मे खोल सकते है, मगर आप ये सोच रहे हैं कि इससे केवल ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं तो आप गलत हैं। upstox में ट्रेडिंग के साथ साथ और भी पैसे कमाने के तरीके है। अगर आप इन तरीकों के बारे जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

Upstox क्या है? What is Upstox App in Hindi

Upstox एक इंडियन स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी। यह कंपनी स्टॉक्स, डेरिवेटिव्स, कॉमोडिटी, करेंसी, म्यूच्यूअल फंड्स, IPO और ETF में ऑनलाइन निवेश की सुविधा प्रदान करती है।

Upstox की सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए इसकी ऑनलाइन वेबसाइट या इसके स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल किया जाता है।

Upstox अपने कस्टमर्स को Upstox pro web, Upstox MF, Upstox pro Mobile और Algo Lab जैसे बेस्ट ट्रेडिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है।

इंडिया में upstox के बहुत से मार्केट कॉम्पिटिटर्स हैं इसके बावजूद upstox के यूज़र्स की संख्या सितंबर 2021 तक 5 मिलियन (50 लाख) हो गयी। जो कि मोस्ट पॉपुलर स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफ़ॉर्म zerodha से केवल 1 मिलियन कम है। चलिये अब बात करते हैं की Upstox से पैसे कमाने के बारे में।

upstox se paise kaise kamaye


2022 मे Upstox से पैसे कैसे कमायें? Earn 1200 Rs Per Refer in 2022

अगर आप Upstox से पैसे कमाने की सोच रहें हैं तो आपको बता दूँ कि इसके तीन मुख्य तरीकें हैं।

  1. Investing/Trading करके।
  2. Refer and Earn से।
  3. Upstox Partner बनकर।

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे है तो आप trading से पैसे कमा सकते हैं। नहीं तो सबसे पहले दूसरे और तीसरे तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमायें, फ़िर उन्ही पैसों को trading में इस्तेमाल करे।

1:-Trading के ज़रिए

बहुत लोग शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा नही जानते वे इससे दूर ही रहते हैं, पर यह इतना मुश्किल नहीं है। आप कम जानकारी पर भी Upstox के ज़रिए शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हैं। इन्वेस्टमेंट या ट्रेड के भी कई तरह के होते हैं अगर आप नहीं जानते है की की Trading क्या है तो उसके लिए आप इस Article को जरूर से Read करे- ट्रेडिंग क्या है

जैसे की:- IPO में इंवेस्टमेंट के ज़रिए IPO सबसे आसान और बिना रिस्क का तरीका है। IPO यानी Initial Public Offering, जब कोई कंपनी का शेयर पहली बार मार्केट में लिस्ट करने के लिए लांच किया जाता है तो वह IPO के रूप में होता है। आप Upstox के ज़रिए इन IPO में आसानी से अप्लाई करके निवेश कर सकते हैं।

IPO की कीमतें शुरुआत में कम होती है। तो बहुत ज्यादा लोग इसमें अप्लाई करते हैं। इसी डिमांड के कारण IPO को लिस्टिंग के दिन अच्छा खासा प्रॉफिट गेन होता है। यह एक दिन का लिस्टिंग गेन 10%, 50%, 100, 200% तक हो सकता है। बहुत से लोग केवल लिस्टिंग गेन के लिए IPO में निवेश करते हैं।

लिस्टिंग के दिन कितना प्रॉफिट हो सकता है इसको जानने का भी तरीका है। इसे आप GMP (Grey Market Price) से भी जान सकते हैं।

मान लीजिए कंपनी किसी का IPO बाज़ार में उतारा जाता है। जिसकी क़ीमत 100 रुपये हैं। 1 लॉट में 150 शेयर के हिसाब से आप ₹15000 के IPO के लिए अप्लाई करते हैं। ग्रे मार्केट मे इसकी शेयर की कीमत + 150 INR प्रीमियम के साथ ट्रेड हो रही है।

यानी यह IPO लिस्टिंग के दिन ₹ (100 + 150) पर लिस्ट हो सकता है। इस हिसाब से आपको 1 लॉट पर 150% का प्रॉफिट होगा। यानी आपके 15 हज़ार रुपये 37500 रुपये बन जाएंगे। आपको बस IPO की डिमांड और उसका पॉजिटिव ग्रे मार्केट प्रीमियम देखकर IPO के लिए अप्लाई करना है। अगर आप केवल हाई डिमांड वाले IPO में निवेश करते हैं तो इसमें नुकसान का ख़तरा बहुत कम है।


  • Mutual Funds के ज़रिए आप अपनी सेविंग्स का सही इस्तेमाल करके म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फण्ड लांग टर्म में कहीं ज्यादा प्रॉफिट देते हैं। आप Upstox के ज़रिए म्यूच्यूअल फंड्स में SIP बना करके हर महीने छोटे छोटे इंवेस्टमेंट कर सकते हैं।

यानी अगर आप SIP के साथ म्यूच्यूअल फण्ड में लांग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं। तो शार्ट टर्म में होने वाले उतार चढ़ाव से आपको कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा, बल्कि आप कम कीमतो में और ज्यादा निवेश कर पायँगे, और इससे लांग टर्म में आप अच्छा प्रॉफिट कमा पायेंगे।

अगर आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में ज्यादा नही पता तो आप ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में निवेश करें जो कि टेक्नोलॉजी, पॉवर, फार्मा, फाइनेंसियल सर्विसेस, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के स्टॉक या एसेट में निवेश करते हैं। क्योंकि ऐसे सेक्टर का लांग टर्म ग्रोथ अच्छा होता है। या फिर आप स्टेबल रिटर्न्स के लिए डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हैं।


  • Shares में investing के ज़रिये Upstox के ज़रिए Share में इन्वेस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं। शेयर्स मार्किट में ज़्यादा टाइम तक इन्वेस्ट करने पर लगभग हर कंपनी अच्छा return देती है। जोखिम कम करने के लिए किसी कंपनी के शेयर में हर महीने थोड़ा थोड़ा करके भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आपको नही पता कि आपको किस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिये तो आप कुछ पॉपुलर म्यूच्यूअल फंड्स के पोर्टफोलियो में से चुन सकते हैं। Upstox पर आपको इन सब की जानकारी मिल जाएगी। ध्यान रहे, आप उसमें ख़ुद से भी थोड़ा रिसर्च करने की कोशिश करें।

जिस तरह से म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम अलग अलग तरह के स्टॉक में इन्वेस्ट करती है आपको भी अलग अलग तरह के स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहिये।


  • Day Trading करके किसी Stock या options में रोज़ाना के उतार चढ़ाव के आधार पर डे ट्रेडिंग भी कर सकते है। डे ट्रेडिंग एक हद तक रिस्की हो जाता है लेकिन आप अगर थोड़ा चार्ट एनालिसिस और रिसर्च करके ट्रेड करे, तो आप पैसे कमा सकते हैं।

Upstox के ज़रिए आप futures & options में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं। Nifty और Bank nifty के ऑप्शन्स में बहुत कम पैसे से भी डे ट्रेडिंग या डिलीवरी ट्रेडिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं। Read More Article:-Cryptocurrency Book Hindi Pdf Download


  • Commodity में ट्रेडिंग करके कॉमोडिटी ट्रेडिंग भारत मे तेज़ी से प्रचलित हो रहा है। Upstox के ज़रिए आप कॉमोडिटी में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं। कॉमोडिटी यानी इकोनॉमिक एसेट्स जैसे- मेटल्स, एनर्जी रिसोर्सेस, क्रूड आयल, गैस और एग्रीकल्चर गुड्स में ट्रेड किया जाता है। इन एसेट्स पर महंगाई का सीधा असर पड़ता है। इसीलिए बहुत से ट्रेडर्स कॉमोडिटी में ट्रेड करना पसंद करते हैं। Upstox के ज़रिए आप इनमें इन्वेस्ट या ट्रेड दोनों कर सकते हैं।

  • ETF के ज़रिए ETF यानी ‘Exchange Traded Fund’. शेयर मार्केट में बहुत सारे ETF मौजूद हैं जिसकी वैल्यू इसके Exchange वैल्यू के आधार पर निकाली जाती है। Upstox के ज़रिए आप ETF’s में आसानी से ट्रेड या लांग टर्म इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें ट्रेडिंग करना बिल्कुल शेयर ट्रेडिंग के जैसा ही है।

  • Currency Trading के ज़रिए  Upstox के ज़रिए करेंसी में ट्रेडिंग या लांग टर्म इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। Upstox को करेंसी ट्रेडिंग के लिए पूरी तरह से SEBI द्वारा मान्यता प्राप्त है। आप इसमें उन्हीं करेंसी में ट्रेड कर सकते हैं जिनकी बेसिक करेंसी INR है जैसे – GBP/INR, USD/INR, JPY/INR, EURO/INR आदि।

ख़ासबात यह है कि इसमें आपको ज्यादा रिसर्च नहीं करना। आप प्रत्येक करेंसी की ग्लोबल डिमांड औऱ उनके फोरेक्स रिज़र्व को एनालाइज करके लांग टर्म इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमा सकते हैं।


2:- Upstox Refer and Earn से पैसे कमाना 

जैसा कि हम सब जानते हैं की हाल ही के समय मे नए ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। आप इसी का फायदा उठाकर Upstox के Refer and Earn प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

जब कोई आपके Upstox रेफ़रल लिंक से Upstox पर अकाउंट बनाता है तो आपको ₹400 मिलेंगे। साथ ही में जब वह अपना पहला ट्रेड करता है तो आपको ₹200 अलग से मिलेंगे। इस तरह से आप हर एक रेफ़रल पर ₹600 तक कमा सकते हैं। बाद में इन्हीं पैसों का इस्तेमाल करके शेयर मार्केट में भी अपनी जगह बना सकते हैं।

इससे न केवल आपको फायदा मिलेगा बल्कि आपके द्वारा रेफर किये गए लोगों को भी कई फायदे देता है। जैसे-

  • Free Demat + Trading account
  • पहले 30 दिनों के लिए ₹1000 का ब्रोकरेज क्रेडिट, जिससे आप ₹0 ब्रोकरेज चार्जेस पर ट्रेड कर सकें।
  • Upstox का लेटेस्ट वर्शन जिसपे सारी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी सर्विसेज मिल सके।

3:- Upstox Partner बनकर पैसे कमाना

इस तरीके से आप Upstox से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इस तरीके के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

इस तरीके से आप Upstox के sub-broker बनकर पैसे कमाते हैं। यानी जिस तरह से Upstox(ब्रोकर) अपने यूज़र्स के ज़रिए कमाता है वैसे ही आप सब-ब्रोकर बनकर अपने यूज़र्स के ज़रिए कमायेंगे, फ़र्क केवल इतना है कि प्लेटफ़ॉर्म Upstox का ही होगा। साथ ही साथ आप NSE रजिस्टर्ड सब-ब्रोकर बन जाएंगे।

इसका तरीका Refer and earn जैसा है पर बिल्कुल अलग है। क्योंकि Refer and Earn मे आप प्रति यूज़र् 600 रुपये तक कमाते हैं। जबकि Upstox Partner प्रोग्राम में आपको अपने यूज़र्स के हर ट्रेड पर ब्रोकरेज का 30-50% कमीशन मिलता है।

अगर आप Upstox partner बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप Upstox की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाए। वहां ‘Become a Parnter’ पर क्लिक करें। फ़िर आपको अपनी डिटेल्स ध्यान से भरकर इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई करना है।

एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड के ज़रिए E-sign करना होगा, जिसके बाद वीडियो कॉल के ज़रिए आपकी डिटेल्स का वेरिफिकेशन होगा। वेरिफिकेशन के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फ़ीस भरनी होगी। जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आप Upstox पार्टनर बनकर पैसे कमा शुरू कर सकेंगे।

आप इसमें दो तरह से Upstox पार्टनर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

  • Authorised Partner Program
  •  Referal Agent Program

Authorised Partner Program – यह प्रोग्राम NSE द्वारा मान्यता प्राप्त है। अगर आप इसके तहत Upstox Partner बनते हैं। तो आपको NSE का रजिस्ट्रेशन मिलेगा। जो आपको अपने कस्टमर्स बढ़ाने, Upstox की ग्रोथ करने में मदद करेगा, जिससे आप औऱ Upstox दोनों पैसे कमायेंगे।

इसमें आप Account Opening Incentives (AOI) के द्वारा पैसे कमाते हैं जब आप Upstox पर नए वेरीफाइड यूज़र्स को जोड़ते हैं। साथ ही साथ इन्ही यूज़र्स से Upstox के द्वारा लिए जाने वाले ब्रोकरेज का 30-50% तक कमीशन आपको मिलता है।

Referal Agent Program –  यह ऑथोराइज़्ड पार्टनर प्रोग्राम(AOI) की तरह ही है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें आप NSE के अंडर में रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं और न ही आपको NSE का रजिस्ट्रेशन मिलता है। इसमें आपको Upstox के द्वारा आपके यूज़र्स/कस्टमर्स से ट्रेड लिए जाने वाले ब्रोकरेज का 40%  कमीशन मिलता है।


Frequently Asked Questions

 

Question:-1  Upstox सुरक्षित और भरोसेमंद है?

Answer:-1 जी हाँ, Upstox के साथ निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित और भरोसेमंद है। यह भारत का दूसरा डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर है। यह कंपनी SEBI, BSE, NSE, MCX, CDSL और NSDL रजिस्टर्ड है और यह एक्सचेंज समय समय पर Upstox के हिसाब-किताब की जांच करते रहते हैं।

अभी तक Upstox पर किसी भी तरह के नियम उल्लंघन या डिफॉल्टर केस नही हैं। इस कंपनी में Ratan Tata, GVK Davix और Tiger ग्लोबल जैसे बड़े इन्वेस्टर्स के ने इन्वेस्ट किया हुआ है।

 

Question:-2  Upstox के मालिक कौन हैं?

Answer:-2 Upstox के मालिक Ravi Kumar हैं जो Upstox के Co-founder भी हैं।Upstox को पहले RKSV securities के नाम से जाना जाता था। जो की मुंबई बेस्ड फाइनेंसियल सर्विसेज फर्म थी।

 

Question:-3  Upstox में अकॉउंट ओपनिंग चार्जेस कितना लगता है? क्या AMC चार्ज भी लगता है?

Answer:-3 Upstox में अकॉउंट ओपनिंग बिल्कुल free है। अकॉउंट ओपेनिंग के समय किसी तरह का Annual Maintainance Charge या KYC चार्ज नहीं लगता है। जबकि उसके अगले साल से आपको एनुअल मेंटेनेन्स चार्ज देना होगा।

 

Question:-4  Upstox में ब्रोकरेज चार्ज कितना लगता है?

Answer:-4 Upstox में ब्रोकिंग चार्ज कुछ इस तरह हैं-

  • Mutual funds और IPO’s में कोई ब्रोकरेज चार्ज नही लगता है।
  • इक्विटी इंट्राडे, F&O, कॉमोडिटी और करेंसी ट्रेडिंग में पर ₹20/ट्रेड ब्रोकरेज चार्ज लगता है।
  • इक्विटी डिलीवरी ट्रेडिंग में ₹20/ट्रेड ब्रोकरेज चार्ज लगता है।

 

Question:-5  क्या Upstox किसी तरह का ट्रेडिंग टिप्स या एडवाइजरी देता है?

Answer:-5 जी, नहीं।

 

Question:-6 Upstox में कितना मार्जिन/लिवरेज कितना मिलता है?

Answer:-6 Upstox में 50% का मार्जिन या लिवरेज मिलता है। उदाहरण के लिए अगर आप 10000 रुपये का ट्रेड करना चाहते हैं तो इस पर आपको 50% प्रतिशत का मार्जिन मिलेगा। यानी इस ट्रेड के लिए आप 5000 रुपये Upstox से उधार ले सकते हैं। इसे मार्जिन ट्रेडिंग फैसिलिटी कहते हैं। मार्जिन का इस्तेमाल करने के लिए ट्रेड के लिए रिक्वायर्ड अमाउंट आपके ट्रेडिंग एकाउंट में होना चाहिए।

इसको इस्तेमाल करने पर आपको अलग से चार्ज देना पड़ता है। 50000 रुपये तक के मार्जिन पर ₹20/दिन का चार्ज लगता है। यह चार्ज 50-50 हज़ार के मार्जिन के साथ बढ़ता जाएगा।

यानी अगर आपने 80000 रुपये का मार्जिन इस्तेमाल किया है तो आपको ₹20/दिन (50000 रुपये के लिए) + ₹20/दिन(बाकी 30000 रुपये के लिए) यानी कुल ₹40/दिन के हिसाब से देना होगा।

 

Question:-7  मैं Upstox में कितने बैंक अकाउंट लिंक कर सकता हूँ?

Answer:-7 Upstox में आप जितने चाहें उतने बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं हैं।

 

Question:-8 क्या Upstox में डिमैट अकॉउंट की सुविधा उपलब्ध है?

Answer:-8 जी, हाँ।

 

Question:-9  Upstox पर अकाउंट ओपन करने में कितना समय लगता है?

Answer:-9 Upstox में आप 1 दिन से भी कम समय मे अकॉउंट बना सकते हैं। इसका पूरा अकाउंट ओपेनिंग प्रोसेस ऑनलाइन हैं। इसे आप ख़ुद से ही बना सकते हैं।

 

Question:-10 Upstox में आर्डर Square-off का समय क्या है?

Answer:-10 Upstox में इंट्राडे में Square-off करने का अंतिम समय इक्विटी आर्डर के लिए 3:15 PM, इक्विटी डेरिवेटिव्स के लिए 3:20 PM, करेंसी डेरिवेटिव के लिए 4:30 PM  है।

जबकि कॉमोडिटी मार्केट मे इंट्राडे square-off का समय, मार्केट 11:30 PM पर बंद होने पर उसके 40 मिनट पहले औऱ मार्केट 11:55 PM पर बंद होने पर उसके 30 मिनट पहले होता है।

ध्यान रहे आपको इन्हीं समय से पहले अपनी पोजीशन square-off यानी बंद कर लेनी हैं नही तो वह अपने आप Auto Square-ऑफ हो जाएगा। जिसका ₹59 ( 50 + 18% GST)  रुपये चार्ज लगेगा।

 

Question:-11  क्या Upstox के ज़रिए विदेशी स्टॉक में इन्वेस्ट किया जा सकता हैं?

Answer:-11 जी हाँ, आप Upstox के ज़रिए विदेशी stocks जैसे Apple, Tesla, Facbook, Alibaba, BMW औऱ Google में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Upstox की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट सर्विस के ज़रिए आप 25 देशों के 60 अलग अलग स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं। जिससे आपका एक्सेस 90 ट्रिलियन डॉलर के ग्लोबल मार्केट तक हो पहुँच जाएगा।

 

Question:-12  क्या Upstox के ज़रिए करेंसी ट्रेडिंग Legal है?

Answer:-12 जी, हाँ। Upstox का करेंसी ट्रेडिंग पैनल SEBI द्वारा रजिस्टर्ड है और पूरी तरह वैध है।

 

Question:-13 Upstox में कौन कौन से टूल्स अवेलेबल हैं?

Answer:-13 Upstox में टेकनिकल एनालिसिस टूल्स, ब्रोकरेज कैलक्यूलेटर, Mutual fund रिटर्न्स कैलक्यूलेटर , SIP कैलक्यूलेटर, मार्जिन कैलक्युलेटर और SIP कैलक्यूलेटर जैसे टूल्स अवेलेबल हैं।


Upstox App कैसे Use करें? – Upstox Pro Demo with Live Trading 2022

Read More Articles:- 

Conclusion of the Post:-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि Upstox App क्या है? 2022 मे Upstox से पैसे कैसे कमाए? Upstox पर Trading कैसे शुरू करें 2022? Upstox App से Related सभी जानकारी हिन्दी मे जाने

Upstox Refer & Earn से संबन्धित अगर आपको कोई भी Problem हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा
अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया, और इस Article को पढ़कर आपको कुछ सीखने को मिला, तो आप Comment करके हमे जरूर से बताये।। धन्यवाद
gif

बैंकिंग और Investment Related सभी जानकारी के लिए Visit करे। 

मेरा नाम दीपेश कुमार है और मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर मे रहता हु। मैंने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (I.T) से बी.टेक किया है। इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, PDF Notes, CCC, O Level and Motivational Books etc से Related सभी Articles मिलेगे। Technical Cube - Learn More than Earn More.

Leave a Comment