HomeTricks & Tips

Vehicle Number Se Gadi Malik Ka Naam Kaise Pata Kare?

Hi Friends, आज के समय मे अपनी खुद की Bike या फिर खुद की कार तो अक्सर सभी की पास होगी , मगर क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश कभी की है कि जब भी कभी हमको ट्रैफिक पुलिस वाले पकड़ते है तो वो हमारी Bike/Vehicle की सभी Details को कैसे जान जाते है कि असल मे ये Bike किसके नाम पर है, किस व्यक्ति के नाम पर Registered है, उस Bike/Car का Registration No क्या है, वह Bike कितनी पुरानी है , उस Bike का कौन सा Model Number है Etc Etc. आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएगे और साथ मे बताएगे की आप किस तरह से Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare? सभी जानकारियां जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

गाड़ी के Number मालिक की पूरी जानकारी को Check करने का पूरा Process आप आज की इस पोस्ट में जानने वाले है, और मैं आपको ये भी बताउगा की आप अपनी खुद की Bike, Car Vehicle की सभी जानकारी को ऑनलाइन अपने घर बैठे कैसे पता कर सकते है।

अगर आप किसी और कि गाड़ी की Details को जानना चाहते है ,की उस गाड़ी का मालिक कौन है, उस गाड़ी के मालिक का क्या नाम है,उस गाड़ी की आखिर Registration Date क्या है वो गाड़ी कब Registered हुई थी और किसके नाम पर registered हुई थी, इस गाड़ी का Model कौन सा है,गाड़ी का Engine Type क्या है? Means की वो गाड़ी Fuel से चलती है या फिर Diesel से इत्यादि सभी जानकारी आप कैसे ले सकते है अगर आप जानना चाहते है तो आज की ये post आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आइये जाने।

gadi number se gadi malik ka naam kaise pata kare

Akhir Vehicle Number Se Gadi Malik Ka Naam Kaise पता कर इसकी हमको आखिर जरूरत ही क्या है? हम ऐसा क्यों करे, ये सवाल आपके mind में आया होगा तो आइए इस सभी सवालों के जवाब आपको दे।

Suppose आप किसी व्यक्ति से Second Hand मतलब पुरानी Car/Bike Purchase कर रहे है तो ऐसे में आप उस गाड़ी के नंबर प्लेट से ये पता कर सकते है कि वो गाड़ी उसी व्यक्ति की है या नही, आखिर वो जो गाड़ी बेच रहा है कही वो चोरी की तो नही है मतलब आप उस गाड़ी के नंबर से गाड़ी की सभी details को बहुत ही आसानी से जान सकते है।

Also Read:-

Vehicle Owner Ki Details Akhir Kyu Pata Kare???

ये Question आपके दिमाग मे जरूर आया होगा कि गाड़ी के मालिक की जानकारी हम आखिर क्यों पता करे? इससे हमको क्या फायदा है तो आइए आज मैं आपको इन्ही सब बातों पर अपनी कुछ राय देने चाहुगा।कुछ जरूरी बाते है जिनको आपको जानना ही चाहिए।

  • RC Kho Jane Par:- Suppose Aapki RC (Registration Certificate) कही पर खो जाता है, तो आपको ऐसी condition में RTO Office के चक्कर लगाने पड़ेंगे मगर आपके पास आपका Registration Number की Date होगी, जिस भी दिन आपने गाड़ी खरीदी थी तो date अगर आपके पास होगी तो आप बहुत ही आसानी से अपनी RC को निकाल सकते है इस से हमारे समय की भी बचत होगी और हमको ज्यादा दौड़ना भी नही पड़ेगा।
  • Second Hand Vehicle Purchase karne Par:- अक्सर हम Second Hand Vehicle को Purchase करते है मगर हमको मालूम नही होता है कि वो Vehicle जिस भी व्यक्ति से Purchase कर रहे है उसकी Details सही है या फिर नही, कही वो गाड़ी चोरी की तो नही है ऐसा हमारे दिमाग मे जरूर से आता है। ऐसे में अगर उस Owner की सभी Details आपके पास हो तो आप उसके गाड़ी के नम्बर से बहुत ही आसानी के साथ पता कर सकते है, और ऑनलाइन सभी details को देख सकते है। 
  • Road Accident Me:- अगर आप कही जा रहे है और sudden किसी व्यक्ति का Accident हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आप उसके Vehicle Number से उसकी सभी जानकारी को देख सकते है, और उस Vehicle number की details को Police में देकर Report कर सकते है। कभी भी ऐसी स्थिति में अक्सर हमारे साथ ऐसा हो सकता है इसलिए गाड़ी के नम्बर को जरूर से नम्बर प्लेट पर साफ 2 डलवाये। 

Gadi Malik Ka Naam Serarch Karne Ki Some Apps:-

Gadi Malik का नाम पकता करने की वैसे तो बहुत सारी Application है, आप इनमें से किसी भी App का use करके गाड़ी मालिक का नाम, पता आदि बहुत ही आसानी से पता कर सकते है.Some Gadi Number Search App Is Following.

Gadi Number Se Gadi Malik Ka Naam Kaise Pata Kare?

Owner Ki Details को पता करने के 3 Methods, आज मैं आपको बताउगा, आइये जाने जो पहला method है वो है app के जरिये मतलब की आप Mparivahan Application के जरिये आसानी से details को जान सकते है, दूसरा method है, SMS के जरिये और तीसरा method है Indian Government की परिवहन सेवा की official Website के जरिये। तो आइए इन सभी methods को एक-2 करके discuss करते है।

सबसे पहले हम जानते है कि आप app के जरिये मतलब की Mparivahan App के जरिये Vehicle Number Se Gadi Malik Ka Naam Kaise Pata Kare.

(1)-Mparivahan App Se Vehicle Owner Ki Details Pata karna.

Gadi Number से मालिक का नाम, पता को Search करने के लिए हम Mparivahan App का उपयोग करेगे.Mparivahan App से सभी Details को पता करने के लिए आपको कुछ simple steps को follow करना पड़ेगा, आइये जाने।

STEP:-1 सबसे पहले आप Play Store में जाये और वहाँ Mparivahan नाम की App को Install करे उसके बाद आप इस app को Open करे।Download Mparivahan App

STEP:-2 App को open करने पर आपको कुछ इस तरह का Interface दिखाई देगा, मैं बता दु की Mparivahan App को Government ने Launched किया है, आप चाहे तो नीचे footer की तरफ side में Digital India का Logo देख सकते है। 

STEP:-3  यहाँ पर आप RC को Select करें और Enter Vehicle Number to get details का Option आपके सामने दिखाई देगा,आप उस पर Tab करे और वो Vehicle Number डाले, जिसकी Details आपको Check करनी है। RC no

STEP:-4 अब आपके सामने RC का एक Dashboard Open हो जाएगा, उसके बाद आपको जिस भी Car/Bike की Details को जानना है, बस आप उसका Number Fill करे और Simply Search के बटन पर click करे।
जैसे ही आप Click करेगे आपको उस Bike/Car की सभी जानकारी Show हो जाएगी, जैसे कि उस Vehicle के Owner का क्या नाम है,उसकी Registration Authority क्या है,उसका Fuel Type क्या है Etc सभी जानकारी आपको आसनी से show हो जाएगी।

search motor

इस तरह हम बहुत ही कम समय मे किसी भी व्यक्ति की Bike/Car की Details को बहुत ही आसानी से पता कर सकते है। Play Store में आपको बहुत सी Application मिलेगी जिसके जरिये आप Gadi Ke Owner Ki Details को पता कर सकते है। इस समय अगर आप search करेगे तो Gadi Number Se Malik Ka Naam पता करने की बहुत सारी App Play Store में Available है।

Like:- RTO Vehicle Information, RTO Parivahan Vehicle Registration, How To Find Vehicle Owner Details Etc, मगर मैं आपको Mparivahan App को ही use करने की Ko Advice दूँगा क्योंकि इसके जरिये हम Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Aur Address को बहुत ही आसानी से पता कर सकते है और अपनी Gadi Ki RC/DL को Download भी कर सकते है और इस app की सबसे बड़ी और खास बात ये है कि ये Government के द्वारा बनाई गई app है।

(2)-Mobile SMS Ke Jariye Vehicle Owner Ki Details Pata karna.

कभी 2 ऐसा होता है कि आप ऐसे किसी place पर होते है जहाँ पर Internet उतना ठीक से काम नही करता है और कभी 2 तो ऐसी कुछ जगहों पर बिल्कुल भी इंटरनेट काम नही करता तो ऐसी Condition में आपको अगर Gadi Ki Details को जानना है तो आप Vahan SMS Service का Use करके आसानी से Gadi Ke Owner Ki Sari Details को Access कर सकते है बस उसके लिए आपके मोबाइल में network आना चाहिए, गाड़ी की details को मोबाइल से जानने के लिए आपको अपने Mobile से एक Message लिखना होगा और आपको उस Gadi ke Owner की सभी जानकारी बहुत ही आसानी से आपके Mobile पर आ जाएगी।

Vahan SMS Service को खास बात ये है कि सजा उपयोग हम 24 x 7 कर सकते है. ये Vahan SMS Service हमेशा Work करती है बस उसके लिए आपके Mobile में कुछ पैसे होने चाहिए मगर अब तो हर व्यक्ति jio use करता है तो आप एक message करके गाड़ी के मालिक की सभी details को अपने मोबाइल से ही जान सकते है। अगर आपके पास किसी और कंपनी का सिम है तो message का Charge 1:30 रुपए काटता है।

Vahan SMS Service Ka USe Kaise Kare?

Vahan Sms Service Ka Use Karne Ke Liye Kuch Steps Ko Follow Kare.

STEP:1 सबसे पहले आप अपने Mobile के Message Box में जाये और Capital Letter में VAHAN टाइप करें, उसके बाद आप एक Space दे और Gadi Ka Number टाइप करें, और इस Message को 7738299899 पर Send कर दे।

Message Format Kuch Aisa Hai..

 VAHAN<SPACE>VEHICLE NUMBER AND SEND TO   7738299899                               

Example- VAHAN UP70BN3416

Suppose आपकी गाड़ी का नंबर UP70BN3416 है,तो आप किस तरह से Message को टाइप करेगे आइये जानते है। सबसे पहले आपको VAHAN Type करना है और VAHAN को Capital Letter में Type करे, फिर उसके बाद आप एक Space दे और अब अपनी Gadi Ka Number UP70BN3416 Type करे then फाइनली आप इसको 7738299899 Number पर Send कर दे।

Aaiye Screenshort Se Samjhte Hai.

STEP:-2 आपको इस बात का ध्यान देना है कि VAHAN को हमेशा Capital में ही Type करे और Vehicle Number Type करते समय न तो Space देगे और न ही किसी भी तरह का (-) Symbol का Use करेगे।

Vahan SMS Format:-

sms gadi no

STEP:-3 SMS Send करने के बाद आपको IDVAAHAN की तरफ से एक Message आएगा जिसमे Vehicle Owner की Detils जैसे Vehicle Number, Owner Name, RC/FC Expiry Etc सभी Details आपको मिल जाएगी, जिस की आप Screenshort में देख सकते है।

status gadi

Read Also:-

(3)- Indian Government Ki Parivahan Sewa Ki Website Ke Jariye:-

आप भारत सरकार की Parivahan Sewa की Official Website के जरिये भी Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है उसके लिए आपको कुछ simple steps को Follow करना पड़ेगा।

STEP:-1 Sabse Pahle Is https://parivahan.gov.in/ Link Par Click Karke parivahan.gov.in ki Website Par Jaye,Ye Indian Government Ki Parivahan Seva ki Official Website Hai.

STEP:-2 Link Par Click Karte Hi Aapke Samne Ek Page Open Hoga Jisme Aapko Kuch Details Ko Fillup Karna Hai.

gadi stuts

  • Registration No: Yaha Aapko Apki Gadi Ka Number Fill Karna Hai, Jo Ki Aapki Gadi Ke Number Plate Ya Phir RC Me Diya Gaya Hoga.
  • Enter Verification Code: Aapko Capcha Code fill karna Hoga, Verification Ke Liye.

Details Ko Fill karne Ke Baad Check Status Par Click Kare.

STEP:-3 Check Status Par Click Karne Par Aapko Vehicle Owner Ki Sari Details Show Ho Jaegi Like- Registration No, Registration Date, Chassis no, Engine No, Owner Name, Vehicle Class, Maker Model, Fuel Type, Fitness Up to, Insurance Up to, Fuel Norms Etc.

Full Details gadi owner

Toh Aaj Humne Seekha Ki Gadi ke Number Se Us Gadi Ke Maalik Ka Naam, Address kaise pata Karte Hai, I Hope Ki Ab Aap In Process Ke jariye Ye pata kar Sakege Ki Gadi Ke Malik Ka Kya Naam Hai.

Read Also this Articles:-

About The Post:

To Is Tarah Humne Aaj In 3 Methods Ke Jariye ye Jana Ki Gadi Ke Number Se Malik ka Naam Aur Address Kaise Pata kare.Aur Maine Ye Bhi Bataya Ki Aap Vehicle Number Ki Jankari App Se Kaise Dakh Sakte hai.I Hope Aapko Ye Article Pasand Aaya Hoga.

Agar Aapko Ye Post Achi Lagi Ho To Isko Social Media Par Jarur Se Share Kare, Jis Se Aur Bhi Logo Ko Ye Jankari Ho Sake Ki Vehicle Ke Owner Ki Details ko kaise Pata kar Sakte Hai.share Technicalcube

Thank You For Reading This Article. Keep Visit Again In Technical Cube

Comments (5)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *