HomeTally ERP 9

चेक क्या है? types of cheque? आइये जाने

आप जब भी बैंक गए होंगे,आपने चेक तो देखा ही होगा कि आखिर चेक के द्वारा आप किसी को भी पैसे दे सकते है, और पैसे बहुत ही आसानी से ले सकते है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताउगा की चेक क्या होते है, असल मे चेक कितने तरह के होते है types of cheque? और उन चेक का क्या उपयोग होता है, पूरी जानकारी जाने।

चेक क्या है? आइये जानते है। What is Cheque

चेक एक कागज का टुकड़ा होता है, जो कि बैंक हमको provide करता है। अगर हमारा किसी भी बैंक में account होता है तो बैंक हमको एक चेक बुक provide करता है,इस चेक बुक में कई सारे pages होते है।
अगर हमको किसी को payment करनी होती है तो हम उस cheque book के जरिये payment बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है।what is cheque

An order to a bank to pay a selected sum for the drawer’s account, written on a specially printed from..

इन आर्टिक्ल को पढ़े:-

चेक कितने तरह के होते है? Types of cheque.

1- Bearer Cheque.
2-Order Cheque.
3-Cross Cheque.
4-Uncross cheque/Open cheque.
5-Post Dated Cheque (PDC cheque)
6-Stale Cheque.
7-Mutilated Cheque.
8-Gift Cheque.
9-Travellers Cheque
10-Banker’s Cheque.

आइये इन सभी चेक को details में discuss करे कि आखिर ये चेक का क्या उपयोग है।

1- Bearer Cheque:- Bearer Cheque का मतलब ये है कि यदि हमारे पास Bearer Cheque है, तो जो हमारी Cheque book होगी, वहाँ पर Pay के आगे Bearer लिखा हुआ मिल जाता है।
Bearer Cheque जो होता है, वो सबसे ज्यादा powerful होता है अगर हमको bank से cash लेना है तो हम Bearer Cheque से बैंक से cash आसानी से ले सकते है, मतलब बैंक हमको cash transaction कर सकता है। Bearer Cheque Payable होता है self को या फिर Bearer को, मतलब जिसके हाथ मे ये चेक हो।

2- Order Cheque:- order चेक जो होता है वो उसी person को payable होता है, जिसका नाम उस चेक पर लिखा गया होगा मतलब की बैंक उसी आदमी को पैसे देगा जिसका नाम उस चेक पर लिखा हुआ होगा।
Order चेक एक transforable चेक होता है मतलब हम इसको transfer भी कर सकते है। हमारी चेक बुक के page पर or order लिखा होता है।
उदाहरण:- Pay Nitesh kumar or order

3- Cross Cheque:- Cross cheque एक simple चेक होता है। ये चेक bearer type भी हो सकता है और order type भी।
अगर हमने अपने चेक में (2 parallel line) Draw कर दी तो ये Cross cheque बन गया और cross चेक बनने से फायदा ये होता है कि ये चेक only account में ही pay होता है, इसमे कोई भी cash आपको नही मिलता है सिर्फ bank account में ही amount pay होती है।
अगर हमको किसी को payment करनी है और हम नही चाहते है कि cash payment हो तो हम चाहते है कि एकाउंट में पैसे transfer हो तो ऐसी condition में हमको एक cross चेक sign करना होगा ये चेक सबसे safe होता है amount transfer करने के लिए।

4-Uncross Cheque/Open Cheque:- इसमे कोई भी parallel line Draw नही करते है इसलिए ये Cheque open cheque होता है। इसमे बैंक से Cash Payment भी ले सकते है या फिर आप चाहे तो Account में भी payment ले सकते है।

5- Post Dated Cheque(PDC):- इसको हम लोग future चेक भी कहते है। ये एक plain cheque होता है जैसे simple, Bearer या फिर Order कुछ भी हो सकता है।
Suppose करे कि हमे किसी को Payment करनी है,3 दिन के बाद,अब वो आज मेरे पास payment लेने आ गया। वो person कहता है कि मैं 3 दिन के बाद पेमेंट लेने नही आ पाउगा, मुझे आप एक चेक काट कर दे दो मैं 3 दिन के बाद पैसा ले लूंगा, तो हम 3 दिन के बाद का चेक काटकर उसे दे सकते है। उसके लिए जब चेक sign करके मै दूँगा तो 3 दिन के बाद कि date डाल दूँगा, तो ये cheque Post dated cheque हो जाएगा, और वो चेक 3 दिन के बाद,जो भी date होगी उसी दिन cheque को submit कर सकता है।

6-Stale Cheque:- मान लीजिये आज कोई date है 28 jan18 और आज की date में हमने कोई एक Cheque sign कर दिया और date डाल दी 28 jan18, तो वो जो भी चेक आज काटूगा वो 3 महीने तक ही valid रहेगा। अगर हमने चेक काटकर आज दिया है और वो 3 महीने के अंदर-2 कभी भी वो bank मर जाकर जमा करता है तो उसको पेमेंट बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।
मगर वो अगर 3 महीने के बाद जाता है, बैंक में payment लेने तो इस condition में वो चेक खराब हो जाएगा मतलब की Stale हो जाएगा उसे उस चेक से टैब payment नही मिलेगी। जो चेक expire हो जाता है वो stale चेक कहलाता है।

7-Mutilated cheque:- इसका मतलब है कि मान लीजिए हमारे पास कोई एक चेक है और वो चेक कही से फट चुका है उसके करीब 2 से 3 टुकड़े हो चुके है या फिर उसमे सभी details मिट चुकी है उसमें अब सही से कुछ दिख नही रह है तो वो चेक Mutilated cheque कहलाता है। उस चेक से आपको कोई भी payment नही मिलती है, जिसने वो चेक दिया है वो confermation दे देता है बैंक को की मैन चेक इसको दिया है , तब जाकर आप verify कर सकते है।

8:- Travelling cheque:- ये ऐसा चेक होता है suppose की हम बहुत सारे देश मे घूमते है और वहा पर हमको जो Payment करना होता है वो उनकी particular Currency में करना होता है,तो उसके लिए हमको बैंक से Travelling cheque issue करवाने होते है।। जैसे कि आप अमेरीका जा रहे हौ तो आपको USD में चेक चाहिए होता है, तो हम बैंक वालो से USD के चेक ले लेते है और हमको जब कही पर Payment करनी होती है तो वहां पर हम उस चेक का उपयोग करके easily payment कर सकते है। उनकी currency में Travelling cheque सभी जगहों पर accept होते है। ये Travelling cheque सभी country में available होते है।

9:-Gift Cheque:- जब हमको किसी को gift देना होता है,Birthday Gift या फिर Winner Gift तो ऐसे में वो सभी चेक़ को हम Gift Cheque कहते है। ये सभी Gift Cheque हमको बैंक से special request करने पर मिलते है और इस चेक़ को हम किसी को gift कर सकते है जैसे कि match में जब कोई अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसको एक बड़ा सा चेक दिया जाता है उसको ही हम Gift Cheque कहते है।

10:- Bankers Cheque:- इस चेक़ को हमेशा बैंक ही issue करता है। जैसे कि मान ले हम किसी बैंक के customer है और हमने किसी को payment करनी है 8 लाख रुपए की,तो हमको पहले बैंक में 8 लाख रुपए जमा करने होंगे और बैंक से बोलना होगा कि हमको एक Bankers Cheque दे दो 8 लाख रुपए का। ऐसे में बैंक एक चेक़ आपको काट कर दे देगा और फिर आप उस चेक से आसानी से payment कर सकते है जिसको भी आपको 8 लाख रुपए की पेमेंट करनी है।

चेक बुक क्या होती है? what is Cheque book.

चैक बुक एक तरह का document होता है। मतलब की एक बूक बैंक हमको provide करता है, जिसमे कई सारे कागज होते है। चेक बुक की मदद से हम किसी को भी पैसे आसानी से दे सकते है। चेक बुक बैंक के द्वारा दिया गया एक Proof होता है जिसके जरिये हम किसी भी पैसे दे सकते है।

इन सभी आर्टिक्ल की भी पढे:-

पोस्ट से संबंधित सारांश:-

आज की इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको बताया की चेक क्या है?चेक कितने तरह के होते है और इन चेक का आखिर क्या उपयोग होता है चेक़ से संबन्धित सभी जानकारी आज मैंने आपको दी।

अगर आपको चेक क्या है और चेक से संबंधित कोई भी परेशानी हो, तो आप मुझे मेल कर सकते है , मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा। मैं उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया हो तो इसको सोश्ल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *